MarketMirchi.com किसानों के लिए वरदान; वैश्विक स्तर पर प्रगति गोखले का काम

0
449

व-हाड दूत न्यूज नेटवर्क
नागपूर: https://marketmirchi.com/ किसानों के लिए मोबाइल के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए बहुत उपयोगी हो गया है. राजीव गांधी विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग की Advisor और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में राष्ट्रीय संसाधन व्यक्ति प्रगति गोखले इस पहल के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण उद्यमियों, किसानों, कारीगरों, स्वयं सहायता समूहों, किसान उत्पादक संगठनों और अन्य ग्रामीण हितधारकों को प्रभावी रूप से एक ऑनलाइन बाजार प्रदान करने में आंदोलन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने की उनकी पहल को विश्व स्तर पर देखा गया। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगीकरण संस्थान में एक प्रमुख वैज्ञानिक के रूप में काम करते हुए, उन्होंने महसूस किया कि विपणन ग्रामीण औद्योगिक क्षेत्र के विकास में एक बड़ी बाधा थी। ग्रामीण उद्योग कच्चे माल, स्थानीय कृषि आय स्रोतों के आसपास केंद्रित होते हैं न कि बाजार के करीब। स्वाभाविक रूप से, दलालों को इससे सभी लाभ मिलते हैं।
उन्होंने ग्रामीण उद्यमियों को अपने हाथों में मोबाइल का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग के लिए सक्षम बनाने का निर्णय लिया। स्वर्ण पदक विजेता प्रगति गोखले एक सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने अपने कंप्यूटर ज्ञान का उपयोग करके आसानी से MarketMirchi.com बनाया है। यह ग्रामीण उत्पादों, कृषि उत्पादों, ग्रामीण सेवाओं और ग्रामीण रोजगार के डिजिटल विपणन के लिए सभी ग्रामीण-कृषि उत्पादों को कवर करने वाला एक स्वदेशी, बहुभाषी वेब पोर्टल है। नई वेब तकनीक में विकसित, यह पोर्टल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
लेकिन इसमें मोबाइल फ्रेंडली की सभी खूबियां हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे ही आपका विज्ञापन पोस्ट किया जाता है, यह खरीदारों को एक लिंक भेजता है ताकि ग्रामीण विक्रेता और खरीदार एक दूसरे से सीधे मुफ्त में संपर्क कर सकें। कुल मिलाकर, ईकामर्स या ट्रेड इंडिया जैसा कोई बिजनेस मॉडल नहीं है, इसलिए सभी विक्रेता और खरीदार एक-दूसरे से मुफ्त में संपर्क कर सकते हैं। MarketMirchi.com के साथ मुफ्त कृषि विपणन करें MarketMirchi.com पर पोस्ट फ्री सेल विज्ञापन बटन पर क्लिक करें, श्रेणी का चयन करें और वह उत्पाद दर्ज करें जिसे आप बेचना चाहते हैं। फिर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, पासवर्ड दर्ज करने के लिए आपको एक नया उपयोगकर्ता पंजीकरण बटन दिखाया जाएगा, अपनी जानकारी भरें और पोस्ट ऐड बटन पर क्लिक करें। आपका विज्ञापन MarketMirchi.com पर तुरंत प्रदर्शित होगा खरीदारों को आपसे तुरंत संपर्क करने के लिए एक लिंक दिखाया जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करें। आपको सभी खरीदारों के विज्ञापन दिखाई देंगे, और जब आप उनके व्यक्तिगत विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे और संपर्क, कॉल बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपको प्रत्येक खरीदार का फ़ोन नंबर दिखाया जाएगा। अपने इच्छित सभी उत्पादों के लिए खरीदार खोजने के लिए एक खोज बटन भी है। आपके द्वारा संपर्क किए जाने वाले खरीदारों की संख्या आपके विज्ञापन की सक्रिय रैंक को बढ़ाएगी जिससे बदले में अधिक खरीदार मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
किसानों, स्वयं सहायता समूहों, ग्रामीण उद्यमियों को प्रशिक्षण MKCL ने MarketMirchi.com का प्रभावी उपयोग करके अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्ट करने के साथ-साथ खरीदारों के साथ बातचीत और व्यवहार करने के तरीके के बारे में प्रशिक्षण के लिए सुंदर हिंदी वीडियो विकसित किए हैं। प्रगति गोखले ने देश भर में ग्रामीण कृषि संगठनों में काम करने वाले जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों का एक नेटवर्क बनाया है, जिसके माध्यम से इन वीडियो को किसानों, कारीगरों, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं तक पहुँचाया जाता है।
खास बात यह है कि कोरोना काल में भी विभिन्न वेबिनार के माध्यम से ग्रामीण उद्यमियों तक पहुंचने का उनका प्रभावी प्रयास जारी है। देश भर के लगभग बीस हजार ग्रामीण उद्यमियों, किसानों ने अपने मोबाइल का इस्तेमाल MarketMirchi.com पर खुद को विज्ञापित करने के लिए किया और यहां तक ​​कि अपने लिए एक बाजार खोजने में भी कामयाब रहे। IIT मुंबई ने भी इस उद्यम को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीकी ताकत दी है राष्ट्रीय बांस मिशन के अनुरोध पर बांस और अन्य वन उत्पादों के विपणन को भी सुगम बनाया गया है। विशेष रूप से, बिग बास्केट, रिलायंस रिटेल ने भी Marketmirchid.com पर किसानों से सीधे माल लेने की पहल की है, उन्होंने कहा। डॉ. अनिल काकोडकर, विजय भटकर, विवेक सावंत आदि गणमान्य व्यक्तियों ने उनके कार्य की प्रशंसा की है।
ग्लोबल वुमन ऑफ वर्थ अवार्डसे श्रीमती प्रगति गोखले सन्मानित
‘ग्लोबल वुमन ऑफ वर्थ अवार्ड’ से सम्मानित विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस ने हाल ही में दुनिया भर की 50 प्रतिभाशाली महिलाओं को सम्मानित किया। नागपुर की श्रीमती प्रगति गोखले को ‘ग्लोबल वुमन ऑफ वर्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। प्रगति गोखले MarketMirchi.com की संस्थापक हैं और मिशन मेरा मोबाइल मेरा मार्केटिंग की मुख्य प्रमोटर हैं। देश भर में 20,000 से अधिक किसान, स्वयं सहायता समूह और ग्रामीण उद्यमी प्रत्यक्ष विपणन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं।
वह भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के प्रधान वैज्ञानिक के रूप में सेवानिवृत्त हैं और अब राजीव गांधी विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग के सलाहकार के रूप में काम कर रही हैं। यह पुरस्कार उन्हें मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से ग्रामीण डिजिटल सशक्तिकरण के महत्वपूर्ण कार्य के लिए दिया जाता है।

Advertisements
Previous articleशिवाजी भोसलेंना जिल्हा युवा पुरस्कार जाहीर
Next articleमी अधिकारी होणारच!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here